वी सोलार

 

प्रयोजन
·             घरेलू सोलार बिजली प्रणाली जिसमें बिजलीकरण और आवश्यक उपकरण भी शामिल होंगे की खरीदी और संस्थापना के लिए वित्तपोषण करना आदि, यूएनईपी अनुमोदित विक्रेताओं निर्माणकर्ताओं को प्रमुखता दी जाएगी.
 
पात्रता
·             सभी व्यक्ति (खेतीहर, वेतनभोगी वर्ग, व्यवसायी और हमारे कर्मचारी सहित)
·             स्व सहायता समूह
·             संस्थाएं, संघ, लघु व्यापारी संस्थापना, स्कूल, अस्पताल, हॉस्टल, आदि
 
आय का मापदंड
·             वेतन भोगी के विषय में उन्हे यह सुनिश्चित करना होगा कि सेवानिवृत्ति की एक वर्ष पहले पूरी देयता चुकाने हेतु न्यूनतम सेवा काल हो. ऋण चुकाने के लिए सकल वेतन में से कम से कम 40 प्रतिशत आय बचती हो.
·             पेशेवर व्यवसायी और गैर वेतनभोगीयों के मामले में उनकी वार्षिक कुल आय रु.50000/- और चुकौती की क्षमता रखता हो.
·             खेतीहरों के मामले में, इस योजना के तहत उनकी आय सृजन संभाव्यता और चुकौती की क्षमता को ध्यान में रख कर ऋण दिया जा सकता है.
ऋण की मात्रा
·             वी-सोलार बिजली के मामले में अधिकतम रु.25,000 की राशि . या ऋण की राशि प्रोजेक्ट लागत से 85 प्रतिशत से ज्यादा का न हो.
·             वी-सोलार हीटिंग के मामले में, ऋण की राशि उपकरणों की लागत सहित दी गई बिल प्रोफार्मा या भावदर से 85 प्रतिशत से ज्यादा न हो.
चुकौती
·             ऋण देने की तिथि से 3 महिनों की शुरुआती विराम अवधि के साथ 60 समान किस्तों की चुकौती अवधि.
प्रतिभूति
·             रु.25000 तक के ऋण के लिए तीसरे पार्टी की गारंटी या संपार्श्विक प्रतिभूति लेने की आवश्यकता नहीं है.
·             रु.25000 से अधिक या गैर-प्राथमिकता क्षेत्र के लिए ऋण मंजूरी के लिए ऋण राशि को कवर करहे के लिए बैंक के वित्तपोषण से सृजित आस्तियों की दृष्टिबंधक या समुचित तीसरे पार्टी की गारंटी या पर्याप्त संपार्श्विक या Liquid प्रतिभूति प्राप्त किया जाए.
आवेदक द्वारा प्रस्तुत की जाने योग्य दस्तावेज
·             वेतन प्रमाणपत्र, आयकर निर्धारण आदेश, कृषि आय जैसे आय दर्शाने वाले दस्तावेजों को प्राप्त करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवेदक का पर्याप्त आय और चुकौती क्षमता रखता है.
·             व्यापारी संस्थापन के मामले में उच्च क्षमता वाले जहां 500 एलपीडी की आवश्यकता हो, शाखाओं को चाहिए कि उनके साख मूल्य सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पिछले 3 वर्षों का तुलन पत्र या अन्य वित्तीय विवरणी प्राप्त करें.
·             इस योजना के तहत यदि कृषि ऋण के मामले में उनके आय सृजन के आधार पर ऋण दी जा सकती है.
·             यूएनईपी अनुमोदन की प्रति/बीआईएस प्रमाणपत्र/इनवाईस प्रोफार्मा/भावदर की प्रतियां. यह भी सुनिश्चित किया जाए कि डीलर या आपूर्तिकर्ता इसके गारंटी के साथ संस्थापन प्रमाणपत्र भी देता है.
 
मंजूरी पूर्व दस्तावेज
·                         2-25 आवेदन पत्र
·                         आयु प्रमाण
·                         पता प्रमाण
·                         आय प्रमाण-वेतन प्रमाणपत्र/आयकर निर्धारण आदेश/ कृषि आय आदि
·                         अनुमोदित आपूर्तिकर्ता से प्राप्त इनवाइस प्रोफार्मा
·                         निर्माणकर्ता/विक्रेता अनुमोदित सूची से हैं इस बात का प्रमाण.
·                         गारंटीकर्ता का विवरण
·                         मंजूरी पूर्व निरीक्षण रिपोर्ट
प्रदर्शन