वी बंधक

 

वी बंधक ऋण 
 
उद्देश्‍य
 
सट्टेबाजी उद्देश्‍य को छोडकर अन्‍य वा‍स्‍वतविक उद्देश्‍यों के लिए उधारकर्ताओं की विविध कार्यों के लिए वास्‍तविक वित्‍तीय जररतों की पूर्ति हेतु
 
ऋण का उद्देश्‍य
  
सट्टेबाजी उद्देश्‍य को छोडकर अन्‍य वा‍स्‍वतविक उद्देश्‍यों के लिए उधारकर्ताओं की विविध कार्यों के लिए वास्‍तविक वित्‍तीय जरुरतों की पूर्ति हेतु भूमि तथा भवन जैसी अचल संपत्ति ( काली जमीन अनुमत नहीं हैं / अपात्र है) के सामय्क बंधक की प्रतिभूति के प्रति ऋण उपलब्‍ध कराना.
पात्रता
  • हमारे बैंक के साथ संतोषजनक लेनदेन करनेवाले ग्राहक.  
  • समुचित निवल मूल्‍य / साधन रखनेवाले जो हमारे ग्राहक नहीं है परंतु अन्‍य बैंकों में जिनका नाम अच्‍छा है.  
  • यह सुविधा अन्‍य बैंक/संस्‍थानों के आवास ऋण उधारकर्ताओं के लिए भी उपलब्‍ध करायी जाएगी जिन्‍हें अन्‍य बैंकों से हस्‍तगत किया जा रहा है बशर्ते कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दी जानेवाली प्रतिभूति आवास ऋण तथा वी –बंधक ऋण दोनों को चुकाया जा स‍के.  
ऋण की मात्रा
  • बैंक के अनुमोदित सूची में सूचीबद्ध मूल्‍यांकक द्वारा दी गयी मूल्‍यांकन रिपोर्ट के अनुसारी प्रतिभूति के रूपा में प्रस्‍तावित संपत्ति के मूल्‍य का 50%.
  • वेतनभोगियों के मामले में सकल वेतन का  60 महीनों का वेतन.
  • वेतनभोगियों के अलावा अन्‍य व्‍यक्तियों के लिए – आसन्‍न पिछले 2 वषों के औसतन मासिक आय के 60 गुना.
  • अधिकतम अनुमत राशि या ता (क), (ख) या (ग) है जो भी कम हो लेकिन रु 25 लाख तक प्रतिबंधित.  
अन्‍य प्रभार
 
वैधिक राय, संपत्ति का मूल्‍यांकन, प्रतिभूति निरीक्षण प्रभार(वार्षिक), बीमा, पंजीकरण प्रभार आदि जैसा कि वी- आवास ऋण योजना को लागू    (कृपया नीचे अनुबंध 1 देखें)**.
 
मार्जिन
 
आवासीय / वाणिज्यिक संपत्ति के मूल्‍य पर 50%.
 
प्रतिभूति
 
बैंक को स्‍वीकार्य स्‍पष्‍ट बिक्री योग्‍य हक रखनेवाली संपत्तियों का बंधक.
 
गारंटर
 
बैंक को स्‍वीकार्य व्‍यक्तियों से व्‍यक्तिगत गारंटी ली जाए. यदि सं‍पत्ति संयुक्‍त नामों में है तो सह –मालिक को सह – आवेदक के रूप में लिया जाए. यदि ऋण के परिकलन तथा चुकौती के लिए पति/पत्‍नी की आय पर विचार किया जाता है तो पति/पत्‍नी को सह –आवेदक के रूप में लिया जाए.
 
ऋण/ सुविधा का स्‍वरूप
 
 जमानती ऋण
 
निधियों का अंतिम उपयोग
 
ऋण की राशि बैंक को स्‍वीकार्य उद्देश्‍य के लिए उपयोग की जाएगी. अन्‍य बातों में इसे सट्टेबाजी उद्देश्‍यों के लिए उपयोग न किया जाए.
 
ऋण की अवधि
 
जमानती ऋण – ऋण की अधिकतम अवधि  '5' वर्ष/60 महीने है.
 
सामान्‍य शर्तें
  • आवधिक ऋण किश्‍तों को चुकाने के लिए पर्याप्‍त नकद प्रवाह उपलब्‍ध होना चाहिए.  
  • मौजूदा तथा प्रस्‍तावित ऋण के लिए वांछित ईएमआई के परिकलन के बाद  भरण पोषण के लिए वेतन/ औसत आय का न्‍यूनतम 40% घर ले जाना चाहिए.  
  • जिस जगह प्रस्‍तावित उधारकर्ता ऋण लेना चाहते हों प्रतिभूति के रूप में दी जानेवाली संपत्ति भी उसी जगह में होनी चाहिए. प्रस्‍तावित उधारकर्ता के नज़दीकी रिश्‍तेदारों के नाम से संपत्ति को भी स्‍वीकार किया जा सकता है बशर्ते कि संपत्ति के मालिक ऋण के लिए सह – उधारकर्ता / गारंटर के रूप में शामिल होते हों. 
प्रदर्शन